Spread the love

अक्सर हम लोग यह “डिसाइड” करते हैं कि हमें यह काम करना है। करना है यह तो डिसाइड कर लेते हैं बस उसकी शुरुआत ही नहीं कर पाते।  बस बार-बार इंतजार करते रहते हैं  कि कब अच्छा समय आएगा और हम काम करेंगे

दोस्तों इस विषय में आज आपको एक मजेदार किस्सा सुनाता हूं। एक बार एक आदमी पड़ोस के गांव के लिए जा रहा था। रास्ते में घना जंगल पड़ता था। जंगल पार करते-करते रात घिर आई और आसमान में घने बादल भी छा गए। बिजली कड़कने लगी और बरसात शुरू  हो गई।

आदमी रात गुजारने के लिए एक पेड़ के ऊपर चढ़ गया। कुछ देर बाद एक शेर भी बारिश से बचने के लिए उस पेड़ के नीचे आकर खड़ा हो गया।

शेर जब छोटा था तो उसके दादा-दादी उसे एक कहानी सुनाया करते थे कि “भाई हम तो पहले एक बड़े सुंदर जंगल में रहते थे फिर पता नहीं कहां से एक शिकारी “टपका” और उसकी वजह से ही हमें वह जंगल छोड़कर दूसरे जंगल की ओर भागना पड़ा।“

उनका कहना था मुसीबत हमेशा आसमान से टपकती है।  बचपन से ही शेर के मन में वह  “टपका” बैठा हुआ था।  

तो साहब आदमी पेड़ के ऊपर था और शेर पेड़ के नीचे। आदमी भी बेफिक्र और शेर भी बेफ़िक्र…।

तभी अचानक जोर से बिजली चमकी। उस चमक में जैसे ही आदमी की नजर नीचे खड़े शेर पर पड़ी, घबरा कर उसके हाथ से पेड़ की डाल छूट गई और वह सीधा शेर के ऊपर जा पड़ा।

अब जैसे ही वह आदमी शेर के ऊपर गिरा, शेर की आत्मा काँप गई। उसने सोचा, हो ना हो आज तो यह टपका ही आ गया है।

अब शेर ने आव देखा ना ताव और डर के मारे दौड़ लगा दी। अब शेर सोचे टपका उतरे तो मैं रूकूं, और आदमी सोचे कि शेर रुके तो मैं उतरूँ।

इसी प्रकार मनुष्य का स्वभाव भी है। वह हमेशा यह सोचता रहता है कि भगवान मदद करें तो मैं कुछ करूं और भगवान यह सोचते रहते हैं कि यह कुछ करे तो मैं मदद करूं और इसी चक्कर में जिंदगी गुज़र जाती है।

तो दोस्तों शेर की तरह टपके के उतरने का इंतजार मत कीजिए। काम करना है तो अच्छे समय का इंतजार मत कीजिए। काम करेंगे तो अच्छा समय अपने आप ही आ जाएगा ।

तो फिर अब तुरंत ही काम करना शुरू करते हैं। लंबे सफर पर जाने के लिए पहला कदम उठाना ही पड़ता है… चलिए पहला कदम हम रखते हैं बाद की यात्रा ईश्वर सफल करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post Cryptocurrency, Bitcoin, Dogecoin, Data Mining क्या है? India में इसमें Invest करें या बचें ? In Hindi
श्रीमद्भगवद्गीता : महाभारत में अर्जुन का पलायन या मानवता ? Next post श्रीमद्भगवद्गीता : महाभारत में अर्जुन का विषाद योग क्या पलायन था ?
error: Content is protected !!