Meerut City : Mera City Meri Jaan

Meerut City : Mera City Meri Jaan

Spread the love

Know About Meerut City

प्रत्येक व्यक्ति के लिए उसका जन्म स्थान मां की गोद के समान ही होता है। मेरठ meerut की धरती पर जन्म लेना ही ईश्वर के वरदान स्वरूप है। मेरठ (about meerut city) पूरी दुनिया में क्रांति-धरा के नाम से प्रसिद्ध है। सन 1947 की क्रांति का बिगुल मेरठ से ही फूंका गया था। हम सौभाग्यशाली हैं कि हमें इस पावन मिट्टी की गोद मैं खेलने का सौभाग्य मिला है।

दूसरी बात, आर्थिक दृष्टि से भी मेरठ विश्व पटल पर अपना नाम सुनहरे अक्षरों में अंकित कर रहा है। मेरठ का सर्राफा बाजार देश की सबसे बड़ी सर्राफा मंडियों में से एक है। यहां की उच्च श्रेणी की गुणवत्ता व नए से नए डिजाइन, यहां के व्यवसाय, व्यवसाई व इन आभूषणों को बनाने वाले कारीगरों की श्रेष्ठता का साक्षात प्रमाण है।

अगर स्पोर्टस की बात करें तो दुनिया के लगभग हर देश से खिलाड़ी, विशेषकर क्रिकेटर्स, अपना खुद का व्यक्तिगत सामान मेरठ से ही खरीदना पसंद करते हैं जो इस बात को सिद्ध करता है कि मेरठ किस उत्तम श्रेणी का सामान बनाने की क्षमता रखता है।

सुरक्षा की यदि बात की जाए तो मेरठ, देश की तीन सबसे बड़ी सैन्य छावनीयों में से एक है जो इसके सुरक्षित होने की घोषणा करता है।

राजधानी दिल्ली की जमीन इतनी महंगी हो चुकी है कि एक छोटे या औसत दर्जे के व्यापारी के लिए व्यवसाय के लिए जमीन खरीदना लगभग नामुमकिन है।

ऐसी दशा में अधिकतम ऐसे संस्थान मेरठ की ओर रुख कर रहे हैं जिससे ना केवल बहुत तेजी से रोजगार के अवसर ही बढ़ेंगे बल्कि प्रॉपर्टी के दाम भी बहुत जल्दी आसमान चूमेंगे।

मेरठ के महत्व को देखते हुए आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी जी ने मेरठ को दिल्ली सहित लगभग सभी प्रमुख शहरों को जोड़ने वाले राजमार्गों के निर्माण का आदेश दिया है। सबसे महत्वपूर्ण राजमार्ग, मेरठ-दिल्ली राजमार्ग, संभवत जनवरी 2021 से ही पूर्ण कार्यरत हो जाएगा।

ऐसे में मेरठ से दिल्ली का सफर मात्र 45 मिनट में तय हो जाएगा ऐसे में, मेरठ के लोगों को दिल्ली सर्विस करने के लिए और दिल्ली के संस्थानों को मेरठ आने के लिए जरा भी सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दिल्ली से मेरठ तक रैपिड रेल चलाने का सपना सन 2024 तक धरातल पर होगा होगा इसके लिए दिल्ली से मेरठ तक जगह जगह पिलर बनाए देखे जा सकते हैं साथ ही साथ शहर के अंदर इसी समय में लोकल मेट्रो चलाने का भी प्रावधान है।

ये तो मात्र कुछ ही तथ्य हैं, पर यदि पूर्ण गहनता से सभी तथ्यों का विश्लेषण किया जाए तो बस एक ही बात सामने आएगी “मेरठ इज़ सिंपली ग्रेट”।

Hindi mein blog. Com

किस्से कारनामे कहानी